घर से Digital Marketing का Business कैसे करे I घर बैठे पैसा कमाने का No . 1 Tool

घर से Digital Marketing का Business कैसे करे

Ghar-Baithe- paisa kamay

Digital Marketing का Business ,डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं

घर से Digital Marketing का Business कैसे करे I आज Social Media कर रहा है । इसलिए आज हर कंपनी अपनी Service Digitally करती है।

आज के समय मे Digital Marketing  बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। हर कोई Social Media पर जरूर रहता है। इसलिए हमारा आइडिया है कि आप घर बैठे Digital Marketing के माध्यम से पैसा कमाए, पहले जैसे सेल्समैन घर घर जा कर Product  दिखाते और बेचते थे ,वही काम आज Social Media कर रहा है । इसलिए आज हर कंपनी अपनी Service और Product को Promote करने के लिए  Digital Marketing का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करती है।

घर से Digital Marketing का Business कैसे करे I आज Social Media कर रहा है । इसलिए आज हर कंपनी अपनी Service Digitally करती है।

यह एक आधुनिक तरीका है जिससे आप अपने Business को फैलाने और उसकी Brand value को बढ़ाने के लिए कर सकते है । इसलिए आज हर कंपनी अपने Business  के नाम से अपनी Website , YouTube , Facebook WhatsApp इत्यादि  बनाती है।

जब कोई भी कंपनी किसी नये Business  या फिर किसी नये Product को लॉन्च करती है तो उसके बाद उसे successful बनाने के लिए सबसे जरूरी होती है उसकी Digital Marketing क्योंकि यही एक तरीका है जिसे उसे ज्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुचाया जा सकता है और वो भी अपने में बैठ कर । आप Digital Marketing के जरिए अच्छा पैसे कमा सकते है ।

पहले हर बड़ी कंपनी अपने Marketing Campaign चलने के लिए TV, Newspaper, Magazines, Radio, Pamphlets, Posters और Banners जैसे संसाधनों का प्रयोग करती थी और बहुत सारी कंपनियां घर-घर जाकर अपने Product के बारे में बताती थी। परन्तु अब समय के साथ Marketing करने के तरीकों में परिवर्तन हो चुका है।अब Digital दुनिया का सबसे बड़ा Business का जगह बन चुका है। चाहे बड़ी-बड़ी कंपनी हो या फिर छोटी कंपनी अब हर कोई Marketing करने के लिए Digital का इस्तेमाल करती है। जिसे Digital Marketing कहते है।दुनिया की आधे से ज्यादा जनसंख्या Social Media का इस्तेमाल करती है और यह आंकड़े प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है। यही कारण है कि Digital Marketing बहुत तेजी से बढ़  रहा है।

India में भी Digital Marketing तेजी से आगे बढ़ रही है क्योंकि जब से India में Internet Data सस्ता हुआ है तब से India में Internet User की संख्या में काफ़ी तेजी से बढ़ रहा है, India दुनिया मे सबसे ज्यादा Internet Use करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है।

आज हम आपको Digital Marketing क्या है और Digital या Online Marketing कैसे करते है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाली हूँ ।  Online और Digital Marketing के बारे में जानना चाहते है वह इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दूंगी तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए , जिससे आप भी घर बैठे Digitally पैसा कमा सके

Digital marketing क्या है ?

घर से Digital Marketing का Business कैसे करे

Digital marketing दो शब्दों से मिलकर बनी है Digital मतलब Internet और Marketing मतलब बाजार यानी Internet का बाजार

कोई भी Service या Product जिसे बेचने के लिए हम Digital Technologies जैसे Internet और अन्य माध्यमों का इस्तेमाल करते है उसे Digital Marketing कहते है। Online marketing करने के हज़ारो तरीके है जो समय के साथ बढ़ते जा रहे है। Offline Marketing की तुलना में Online Marketing में बहुत अंतर है क्योंकि Online Marketing का इस्तेमाल करके target audience तक अपने Product को Promote कर सकते है। Digital Marketing बहुत तेज  तरीका है अपने Product को सही लोगो तक पहुचाने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने Product को Online Promote करने के लिए लाखों रुपये खर्च करती है और उन्हें इसके परिणाम  भी बहुत अच्छे मिलते है। इसका सबसे बड़ा कारण है internet पर लोगो द्वारा अधिक समय व्यतीत करना क्योंकि Internet इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति हर दिन पांच छः घण्टे Internet पर बिताते है, इसलिए Internet सबसे बड़ा Marketing Place बन चुका है

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं……

अब आपके मन में यह सवाल आ  रहा होगा, कि आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिये पैसा कैसे कमा सकते है ? तो यहाँ हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के कुछ तरीकों से अवगत करवा रही हूँ जो आपको अपने बिज़नस के लिए एक आइडिया प्रदान करेंगे कि आप Digital Marketing से पैसा कैसे कमा सकते है …….

ब्लॉगिंग (Blogging) ,

यूट्यूब चैनल (Youtube channel) ,
सोशल मीडिया (Social media)
, सर्च इंजन ओप्टिमीसन (SEO) ,
फोटोग्राफी ,
वेबसाइट डिज़ाइनिंग (Website Designing) ,
गूगल एड्स (Google Ads) ,
ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) etc..

आज आप सभी को यह तो मालूम हो गया आर्टिकल को पढ़ कर कि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग कितना जरुरी और फायदेमंद है । अब आप सभी घर बैठे Digital Marketing के जरिए पैसा कमा सकते है ।

मेरा नाम प्रीति वर्मा है | मैं डिजिटल स्रोत की रचयिता हूँ , मेरा मिशन है कि कम से कम एक लाख लोग हमसे डिजिटल मार्केटिंग सीखे और अपने बिज़नेस और जॉब में  डिजिटल मार्केटिंग  के जरिए नए नए टेक्निक और टूल को अपना कर अपने इनकम को बढ़ाये |

आपको मेरा आर्टिकल कैसा लगा  जरूर बताइएगा और भी आपको Digital Business के बारे में जानना चाहते है तो मेरे आर्टिकल फॉलो कीजिये I

3 thoughts on “घर से Digital Marketing का Business कैसे करे I घर बैठे पैसा कमाने का No . 1 Tool”

  1. Pingback: Top 11 Side Income Ideas In Hindi For Salaried Employees - MSI World

  2. Pingback: YouTube SEO के 5 Step - Digital Srot For The Online World

  3. Pingback: Digital Marketing Vs Traditional Marketing – PHARMA: The Last Chapter

Comments are closed.